कई देशों ने डूबती अर्थव्यवस्था को रोकने के लिए COVID-19 के कारण लगाए गए प्रतिबंधों में ढील देने को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी जारी की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने चेतावनी दी है कि हमें इस महामरी से अभी लंबे समय तक जूझना पड़ेगा।

कोरोना वायरस के संक्रमण ने अब दुनिया भर में 10.3 मिलियन से अधिक लोगों को संक्रमित किया है और इससे आधे मिलियन से अधिक लोगों की मृत्यु हुई है, लेकिन डब्ल्यूएचओ के महासचिव डॉक्‍टर टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने कहा है कि यह खत्म होने के करीब भी नहीं है।

चीन में पहले कोरोना वायरस वायरस की सूचना के करीब छह महीने बाद डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि वायरस के लिए अभी भी बहुत जगह है।

कई महीनों से दुनिया में फैली COVID-19 महामारी ने लाखों लोगों के जीवन ने एक अभूतपूर्व मोड़ लाया है। फेसमास्क पहनने से लेकर सोशल डिस्‍टेंसिग को बनाए रखने, स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा कई अन्य अनुशंसित दिशानिर्देशों के बीच यात्रा करने, कोरोना वायरस के प्रकोप ने मानसिकता के साथ-साथ सामाजिक-आर्थिक स्थिति को भी प्रभावित किया है।

हालांकि डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने स्वीकार किया कि हर कोई चाहता है कि यह खत्म हो जाए।’ डब्ल्यूएचओ के अनुसार, ‘अधिकांश लोग अभी भी इस घातक बीमारी को लेकर अतिसंवेदनशील हैं।’ हालांकि टेड्रोस ने लोगों को उम्मीद न खोने के लिए प्रोत्साहित किया है।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, ‘ज्यादातर लोग अतिसंवेदनशील हैं। अभी भी वायरस को स्थानांतरित करने के लिए बहुत जगह है। हम सभी चाहते हैं कि यह खत्म हो जाए।

हम सभी अपने जीवन के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं। लेकिन कठिन वास्तविकता यह है कि यह खत्म होने के करीब भी नहीं है।’ उन्होंने कहा, ‘हम पहले ही बहुत कुछ खो चुके हैं, लेकिन हम उम्मीद नहीं खो सकते हैं।’

उसी ब्रीफिंग में डब्ल्यूएचओ ने वैश्विक स्वास्थ्य संकट को संभालने के लिए दुनिया के नेताओं के लिए पांच प्राथमिकताओं को महत्‍वपूर्ण बताया है, जिसमें ‘अनुसंधान में तेजी लाने’ की आवश्यकता शामिल है।

टेड्रोस ने 29 जून को कहा कि भले ही उन्होंने महामारी के व्यवहार और इसकी संचरण के बारे में कई अलग-अलग पहलुओं को सीखा है।

उन्होंने नोट किया कि बहुत कुछ है जो हम नहीं जानते और साथ ही कई चीजों को भी खोजे जाने की आवश्यकता है। कोविड​​-19 के किसी भी निश्चित उपचार के बिना दुनिया भर में डॉक्‍टर रोगियों को ठीक करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

टेड्रोस ने कहा, ‘हम पहले से ही इस वायरस के बारे में बहुत कुछ सीख चुके हैं, लेकिन अभी भी बहुत कुछ है जिसे हम नहीं जानते हैं और अभी भी ऐसे उपकरण हैं, जिनकी हमें आवश्यकता है।’